Saturday, November 26, 2022

Diary of a Wimpy Kid: Diper Överlöde by Jeff Kinney || डायरी ऑफ़ विम्पी किड्स : डिपर ओवरलोड by जेफ किनी

अंतर्राष्ट्रीय बेस्टसेलिंग लेखक जेफ किनी (Jeff Kinney) की डायरी ऑफ ए विम्पी किड श्रृंखला की पुस्तक दीपर ओवरलोड (Diper Överlöde) १७ वे भाग में प्रकाशित हुयी है जिसमे ग्रेग हेफली कि प्रसिद्धि और महिमा की कुछ कठिन दास्तान की रोमाचक भाव से निर्मित हुयी है।

SURESH LIMBACHIYA


दीपर ओवरलोड (Diper Överlöde) में क्या ग्रेग लॉडेड डिपर को उन किंवदंतियों में मददगार साबित होता है।

दीपर ओवरलोड (Diper Överlöde) पुस्तक में जेफ किनी (Jeff Kinney ) ने ग्रेग लॉडेड जब वह अपने भाई रोड्रिक के बैंड, लोडेड डिपर के साथ टैग करने का फैसला करता है, तो ग्रेग को एहसास नहीं होता कि वह क्या कर रहा है। लेकिन वह जल्द ही रोड्रिक को पता चलता है कि देर रात बैंड के सदस्यों के बीच लड़ाई, और पैसे की परेशानियों, जीवन की किस थ की मुश्केलिया आती है, इस पुस्तक में रॉक 'एन' रोल जीवन शैली का हिस्सा हैं जो खुद की जानि पहचानी कामयाबी को साबित करता है।

दीपर ओवरलोड (Diper Överlöde) पुस्तक हमेशा की तरह बेहतरीन साबित हुयी है , लेकिन इस पुस्तक में एक ह्कीकत जो सबको वास्तव में अजीब लग रही है, वह बाबत यह है कि ग्रेग कहानी में शायद ही खिबर होता है, वह सिर्फ कथाकार थे, जबकि रॉड्रिक मुख्य चरित्र है । इसके अलावा "द डीप एंड" के बाद से कहानियां बहुत अवास्तविक हो रही हैं। कहा जाता है की डिपर ओवरलोड में लिखक ने आबेहुब एवं रोमाचित कर देनेवाली खानी बच्चो के दिमाग में पूरी तरह से वास्तविकता के साथ विस्तरण करती है साथ साथ स्कूल के छोटे बच्चे इस तरह मन गदित बातो से मजा लेते है। काश किताबें उनके पास वापस जातीं, वे शुरुआत में होतीं। यह एक अच्छी किताब है।

दीपर ओवरलोड (Diper Överlöde) पुस्तक में इस तरह लेखक ने छोटे बच्चे के दिमाग को ध्यान में रखते कहानी बनाई है।

दीपर ओवरलोड (Diper Överlöde) इतना अप्रत्याशित एवं उत्कृष्ट है की जिसमे "हँसी की गारंटी" अवश्य है। लोडेड डिपर के अलावा पात्रों के बारे में अधिक जानने के लिए मिला है और यह सुखद था की जिस में मुख्य पात्र भी वही है हो कहानीकार है ।

दीपर ओवरलोड (Diper Överlöde) पुस्तक डायरी ऑफ ए विम्पी किड श्रृंखला की सर्वश्रेष्ठ पुस्तक में से एक है और यह रॉड्रिक नियमों के समान सिद्धांतों का एकसाथ पालन करती है, और प्लॉट फिलर को अच्छी तरह से किया जाता है और कहानी को नीचे नहीं खींचता है औ र कहानी को बेहद उपर ले जाने का प्रयास किया गया है । मुझे लगता है कि यह डायरी wimpy (विम्पी) बच्चे में 3rd सबसे अच्छी किताब है। मुझे उम्मीद है कि जेफ किन्नी भविष्य में इस सफलता को दोहरा सकते हैं और विंपी (wimpy) बच्चे की डायरी को उच्च स्तर पर ला सकते हैं और इसे अब तक की सबसे मान्यता प्राप्त बाल पुस्तकों में से एक बना सकते हैं। wimpy (विम्पी) बच्चे के ओवरलोड की डायरी पर मेरी समीक्षा पढ़ने के लिए खूब खूब धन्यवाद ।


दीपर ओवरलोड (Diper Överlöde) Penguin Random House Children's UK ने October 25, 2022 को प्रकाशित किया था।

Popular Posts

World Rivers Day 2023: India Celebrating the Lifelines of Earth

World Rivers Day 2023 | विश्व नदी दिवस 2023 (World Rivers Day 2023: Celebrating the Lifelines of Earth | विश्व नदी दिवस 2023: पृथ्वी की जीवन...